Thursday 14 February 2019

आंवला खाने के फायदे और नुकसान. Benefits of Gooseberry. Amla awala khane ke fayde or nuksan.

आंवला खाने के फायदे और नुकसान.Benefits of Gooseberry.
आंवला खाने के फायदे और नुकसान. Benefits of Gooseberry.



दोस्तों आंवला का नाम सुनते ही मुह में पानी आना शुरू हो जाता है. आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी ए पाया जाता है। ये स्वाद में मजेदार होने के साथ साथ और भी बहुत सी चीजो में फायदेमंद होता है। तो अब बात कर लेते हैं इसके कुछ गुणो के बारे में।



1. बहुत फायदेमंद है हमारी आंखों के लिए




बहुत सरे प्रयोगों में ये पता चला है कि आंवला में विटामिन ए और कैरोटीन की प्रचुर मात्रा पायी जाती है. रोजाना आंवला खाने से न केवल आंखों की रौशनी बढ़ती है, बल्कि इससे मोतियाबिंद जैसी समस्याओं में भी अच्छे परिणाम मिलते हैं. जब आपके पढ़ते समय आंखों पर पड़नेवाला दबाव भी कम होता है. रतौंधी में आंवला का कअफि आच देखा गया है. इसके आँखों को स्वस्थ बनाने में बहुत योगदान है।



2. सर्दी में भी होता है बहुत कारगर।
आंवले का मुख्य घटक विटामिन सी हमारे शरीर में आसानी से अवशोषित हो जाता है. अगर आपको सर्दी-खांसी हो जाये तो दो चम्मच आंवला के पाउडर को दो चम्मच शहद के साथ मिलाकर दिन में तीन से चार बार पिए। आपको इस घरेलु नुस्ख़े का अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा।


3. बढ़ती उम्र के निशान को भी कम करता है।

आंवला में ऐंटी बैक्टीरियल और एस्ट्रिन्जेंट गुण हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मुख्य होते हैं. क्योंकि यह एक ऐंटी ऑक्सिडेंट के तौर पर भी काम करता है, यह फ्री रैडिकल्स को कम करता है. ये फ्री रैडिकल्स ही बढ़ती उम्र के निशान को दर्शाने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं. आंवला शरीर के क्षतिग्रस्त सेल्स को रिपेयर करने का काम करता है. नियमित रूप से आंवला जूस का सेवन करने से त्वचा की सेहत में काफी सुधर आता है।



4. बालों के लिए है वरदान।

आंवला बहुत ही अच्छी हेयर टॉनिक है. आँवला उम्र से पहले बालों का सफ़ेद होने से रोकता है. आंवला हेयर फ़ॉलिकल्स को सुदृण बनाता है, स्कैल्प में रक्त के संचार को बढ़ाता है और बालों का झड़ना रोकने के साथ-साथ उनकी वृद्धि में भी सहायता करता है. बालों पर आंवला के अच्छा प्रभाव पाने के लिए आप रोज़ाना आंवले का सेवन करने के अलावा सप्ताह में एक दिन मेथी पाउडर, शिकाकाई पाउडर, कत्था पाउडर के साथ आंवले का पाउडर रातभर भिगोकर बनाया पेस्ट बालों पर लगाएं. फिर उसे धो कर बालों में सरसों का तेल लगाये।


5. कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और शुगर को नियंत्रित करता है।

आंवला के बहुत से घटकों में एक है क्रोमियम, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद कारगर है. इतना ही नहीं आंवला इंसुलिन के उत्पादन को भी प्रोत्साहित करता है, जिससे खून में चीनी की मात्रा संतुलित रहती है. यदि आप रोज सुबह आंवला का जूस पीते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है.

आंवला खाने के के नुकसान ।

आँवले के सेवन के बाद लगभग 50 मिनट तक चाय, कॉफी या दूध ना पिए क्यूंकि आंवले की प्रकृति खट्टी होती है तो इसलिए इसके साथ दूध के उत्पादन का सेवन हानिकारक हो सकता है।

हृदय रोग से पीड़ित व्यक्ति आंवले का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

जिन लोगों को आंवले से एलर्जी हो, उन्हे कुछ सेहत से संबंधी मुद्दों जैसे दस्त, पेट में दर्द, पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी, लाली और अपने मुँह के आसपास सूजन, चेहरे पर लालच, त्वचा और चेहरे पर पित्ती, श्वास बाधित, सिरदर्द, चक्कर आना, और हल्केपन का आभास हो सकता है।

आंवले का ज्यादा सेवन हाइपरएसिडि टी ट्रिगर कर सकता है।

यदि आपका हाइपरएसिडि टी या विटामिन सी खाद्य पदार्थों की संवेदनशीलता का कोई भी इतिहास है तो आपको इस फल को खाने से बचना चाहिए।

आंवला का अधिक सेवन आपके मल को कठोर कर सकता है|

हाइपोग्लिसेमिक के लोगों को आंवले के उपयोग से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे उनकी स्वास्थ्य स्थिति खराब भी हो सकती है।

दोस्तों उम्मीद करता हु की ये पोस्ट आपको अछि लगी होगी।

0 comments: