Thursday 28 February 2019

Adarak khane ke fayde or nuksaan. Benefits of ginger.

Adarak khane ke fayde or nuksaan. Benefits of ginger.

Adarak khane ke fayde or nuksaan. Benefits of ginger.
Adarak khane ke fayde or nuksaan. Benefits of ginger. 




दोस्तों अदरक का नाम सुनते ही अदरक कीवाली चाय की याद आने लगती है। जो की हमें सर्दियों के मौसम में कुछ ज्यादा ही पसंद आती है। अदरक एक मसाला के साथ साथ हमारी सेहत के लिए भी एक वरदान के सामान है। इसमें आयोडीन, कैल्शियम, क्लोरीन, आयरन, और विटामिन्स के साथ साथ कई पोषक तत्व पाये जाते हैं। दोस्तों अदरक के अनगिनत फायदे है। जो की आज हम आपमो इस पोस्ट के माधय,म से बताने जा रहे हैं।

1. सर्दी और जुकाम में अदरक का प्रयोग।

दोस्तों अदरक सर्दी और जुकाम के लिए इससे अच्छी औषधि कोई नहीं। अदरक का सेवन सर्दी और जुकाम में शीघ्र आराम पहुचता है। सर्दी में अदरक की चाय पिने से अच्छा परिणाम मिलता है। इसके रस को शहद में मिलकर गर्म करके पीने से शीघ्र ही लाभ मिलता है। अदरक और गुड़ की चटनी बनाकर खाने के 3 से 4 दिन के भीतर ही सर्दी को जड़ से खत्म कर देती है।

2. खांसी में अदरक का प्रयोग।

दोस्तो अदरक को खासी को खतम करने के लिए आपको इसमें शहद मिलाकर दिन में 2 से 3 बार सेवन करने से ही खांसी का आना काफी कम हो जायेगा। और ये गले की खराश को भी समाप्त कर देता है। अदरक हमेशा से एक औषधि के रूप में जाना जाता है।

3. पेट के हाजमे के लिए।

हमें पेट की समस्याएं अक्सर लगी रहती है। तो ऐसे में अदरक हमारे लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। ये अपच और पाचन क्रिया को सुधरने में हमारी काफी सहायता करता है। अदरक में नींबू का रस मिलकर उसमे सेंधा नमक और अजवाइन मिलाकर सेवन करने से हमारी पाचन क्रिया सही रहती है। इससे खट्टी मीठी डकार आना और पेट में गैस बनना भी बंद हो जाता है। और ये कब्ज जैसी समस्या से हमें आराम दिलाता है।

4. भूख बढ़ाने में मदद करता है।

दोस्तों अदरक का नियमित प्रयोग करने से भूख भी बहुत लगती है। जिन लोगो को भूख ना लगने की समस्या हो तो वो अदरक का सेवन करे इससे जल्दी ही छुटकारा मिलेगा। इसके लिए अदरक को महीन काट कर उसमे थोडा नमक मिलाकर दिन में एक बार खाएं। आपको लगभग आठ दिन तक इसका सेवन करे इससे पेट भी साफ़ होगा और भूख भी लगने लगेगी।

5. अपनी त्वचा को निखरें।

दोस्तों अगर आप की त्वचा रूखी और बेजान है तो आपके लिए अदरक का सेवन फायदेमंद होगा। अदरक के सेवन से आपकी त्वचा सुन्दर, चमकदार और जवां दिखेगी। इसके लिए आपको सुबह खली पेट एक गिलास गुनगुना पानी के साथ अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा जरूर खाएं। ऐसा लगातार 15 दिनों तक करे आपकी त्वचा आकर्षक और चमकदार हो जायेगी। और लंबे समय तक आपकी त्वचा जवां दिखने लगेगी।


दोस्तों जिस चीज से हमें फायदा होता है वहीँ कही न कही हमें उस चीज से नुकसान भी होता है। तो अब अदरक खाने के कुछ नुकसानों के बारे में जान लेते हैं।

अदरक खाने के कुछ नुकसान। 

  1. मधुमेह से ग्रसित लोगो को अदरक का सेवन जय नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये आपके शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है। और आपके शरीर में चीनी की मात्रा कम करता है। जिससे आपके शरीर को बहुत हानि पहुंचा सकता है। इसलिए अदरक का सेवन करने से पहले मधुमेह रोगी अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।
  2. वैसे तो अदरक त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होती है। लेकिन कुछ लोगों को एलर्जी के कारण उनकी त्वचा पर लगाने से जलन होने लगती है। ये जलन कुछ समय के लिए ही होती है।
  3. अधिक समय तक अदरक का ज्यादा सेवन करने से मासिक धर्म में कुछ महिलाओं को अधिक रक्त श्राव हो सकता है। इसलिए महिलाओं को अदरक का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए।
  4. ह्रदय रोग में अदरक का सेवन नुकसानदेय हो सकता है। जितना हो सके उतना अदरक का सेवन ह्रदय रोग से ग्रसित लोगो को कम करना चाहिए।

आप ये पोस्ट gkcraft.in पर पढ़ रहे हैं।

0 comments: