Friday 1 March 2019

Anda khane ke jabardast fayde or kuch nuksaan. Benefits of eggs.

Anda khane ke jabardast fayde or kuch nuksaan. Benefits of eggs.

Anda khane ke jabardast fayde or kuch nuksaan. Benefits of eggs.
Anda khane ke jabardast fayde or kuch nuksaan. Benefits of eggs.




दोस्तों हम सभी लोग जानते हैं की अंडा प्रोटीन युक्त आहार है। अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अंडे के अनगिनत फायदे हैं। इसलिये हमें डॉक्टर भी सलाह देता है की आप अंडा खाएं। तो दोस्तों आज हम लेकर आये हैं अण्डे के कुछ फायदे।

1. अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंडे में रिबाफ्लेविन, विटामिन ए, डी, बी12, फोलेट और फास्फोरस पाया जाता है। अंडा हमारे शारीर को सुचारू रूप से बने रखता है।


2. अंडा हमारी आँखों की रौशनी भी बढ़ाने का काम करता है। आँखों के लिए अंडा बहुत फायदेमंद है।

3. दोस्तों अंडे खाने से हमारा वजन भी नियंत्रित रहता है। अंडा खाने के बाद देर तक आपको भूख नहीं लगती जिससे आपके वजन में काफी अंतर आता है।

4. अंडा खाने के बाद आपके शारीर में ऊर्जा उत्पन्न होती है। जिससे आपका आलस्य दूर हो जाता है। अंडा एक बेहतर एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। हर रोज सुबह अंडा खाने से पूरे दिन आपके शारीर में ऊर्जा बानी रहेगी। अंडे के पीले हिस्से में हेल्थी फैट्स पाये जाते हैं। जो शारीर के ऊर्जा प्रदान करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

5. अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत मन जाता है। इसमे aluminium प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। ये शारीर को आवश्यक पोषक तत्वों को पूरा करने में काफी मददगार होता है।

6. एक शोध के अनुसार अंडा रक्तवाहिनियों में खून के थक्के नहीं जमने देता। और ये हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक की संभावना को कम काने में सहायता करता है। इसके अलावा अंडे में केओलीन पाया जाता है जो हमारे मस्तिष्क, तंत्रिका और ह्रदय धमनी की क्रियाविधि को सही तरीके से बने रखने में हमारी सहायता करता है।

7. अंडा स्तन कैंसर के रोकथाम के लिए बेहद मददगार होता है। एक शोध के अनुसार हफ्ते में 6 अंडे खाने से महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा 44 प्रतिशत कम हो जाता है।

8. दोस्तों अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन डी भी पाया जाता है। जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। अंडा हमारे शारीर में सूर्य की किरणों को अवशोषित करता है। जिससे हमारी हड्डिया मजबूत होती हैं।

9. एक अंडे में 6 ग्राम उच्च क्वालिटी के प्रोटीन पाये जाते हैं जो हमारे शारीर के लिए 9 आवश्यक अमीनो एसिड पाये जाते हैं। सल्फर सहित अन्य खनिज विटामिन्स होते है। जो हमें नाखून और बालों के लिए अच्छा होता है।

अंडा खाने के कुछ नुकसान।

1. अंडा हमेशा अच्छी दुकान से खरीदना चाहिए। क्योंकि इससे खाने सम्बन्धी कई रोग आसानी से हो सकते हैं।

2. अंडा खाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि अंडा अच्छी तरह से पकाया गया हो, क्योंकि  अधपक्के अंडे से साल्मोनेला का खतरा रहता है जिससे फूड प्वांजनिंग हो सकती है। अंडे को ठीक से नहीं पकाने पर इससे सूजन, उल्टी व पेट की अन्य समस्या भी हो सकती है।

3. अंडे का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में कैंसर होने का डर हो सकता है। एक नई रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में तीन से ज्यादा अंडे खाने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

4. ज्यादा अधिक अंडे खाना से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या हो सकती है।

5. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज़  व हृदय जैसे रोग है, उन्हें अंडे का पीला वाला हिस्सा नहीं खाना चाहिए। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है जो हृदय के लिए नुकसानदेह है। पीला हिस्सा ह्रदय रोगियो के लिये नुकसानदेय हो सकता है।

0 comments: